FASTag KYC अपडेट करने की आखिरी तारीख इस तारीख तक बढ़ा दी गई है

sarkari khajana
6 Min Read

उपयोगकर्ताओं को कई कारों के लिए एक ही फास्टैग का उपयोग करने या एक ही वाहन में कई फास्टैग बांधने से रोकने के उद्देश्य से, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली की प्रभावशीलता में सुधार के लिए “एक वाहन, एक फास्टैग” कार्यक्रम शुरू किया। और टोल प्लाजा पर सुचारू प्रवाह की सुविधा प्रदान करना।

मेरे FASTagKYC अनुरोध को संसाधित होने में कितना समय लगेगा?

भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी (IHML) की वेबसाइट के अनुसार, “आपके KYC को KYC अपग्रेड के लिए आपके अनुरोध जमा करने की तारीख से अधिकतम 7 कार्य दिवसों में संसाधित किया जाएगा। केवाईसी अनुरोध जमा करने के बाद, आप ग्राहक पोर्टल के “माई प्रोफाइल” पृष्ठ में अपने केवाईसी की स्थिति की जांच कर सकते हैं। o यदि आपके द्वारा जमा किए गए सभी दस्तावेज़ वैध हैं और केवाईसी अपडेशन और ग्राहक पंजीकरण के दौरान आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी से मेल खाते हैं, तो आपका केवाईसी सत्यापन स्वीकार कर लिया जाएगा और आपकी केवाईसी स्थिति बदल जाएगी। o यदि प्रदान की गई जानकारी में कोई विसंगति है या यदि प्रस्तुत किए गए दस्तावेज़ उचित/वैध नहीं हैं, तो आपका केवाईसी अस्वीकार कर दिया जाएगा और इसे उसी तरीके से फिर से अपडेट करने के लिए आपको सचेत किया जाएगा।

कैसे पता चलेगा कि मेरा FASTag KYC अधूरा है?

IHML वेबसाइट के अनुसार, “यदि आपका FASTag KYC अधूरा है, तो आपको अधूरे KYC के संबंध में ईमेल, एसएमएस या जारीकर्ता बैंक के एप्लिकेशन इंटरफ़ेस के माध्यम से अधिसूचना प्राप्त होगी। आपसे अनुरोध है कि अपडेट के लिए अपने पंजीकृत संचार चैनलों जैसे एसएमएस, ई-मेल आदि पर नज़र रखें। केवाईसी को निम्नलिखित प्रक्रिया के अनुसार ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है:
एनएचएआई द्वारा जारी फास्टैग के लिए
https://fastag.ihmcl.com पर जाएं।
2. लॉगिन करें
3. केवाईसी ऑनलाइन अपडेट करें
यह भी पढ़ें: आयकर बजट 2024 लाइव अपडेट

विभिन्न बैंकों द्वारा जारी किए गए फास्टैग के लिए
वेबसाइट पर जाएं – https://www.netc.org.in/request-for-netc-fastag
एनईटीसी फास्टैग के लिए अनुरोध के तहत , अपना FASTag जारीकर्ता बैंक चुनें और विजिट वेबसाइट लिंक पर क्लिक करें। संबंधित FASTag जारीकर्ता बैंक में लॉग इन करें, KYC को ऑनलाइन अपडेट करें। यदि आपको अपने बैंक से कोई अधिसूचना या अनुस्मारक नहीं मिला है, तो इसका मतलब है कि आपका KYC पूरा हो गया है और आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है।

मैं अपना फास्टैग केवाईसी कैसे अपडेट करूं?

यदि आपको गैर-केवाईसी ग्राहक से पूर्ण-केवाईसी ग्राहक में अपग्रेड करने के लिए अपने केवाईसी विवरण को अपडेट करने की आवश्यकता है, तो कृपया आईजीएमएल वेबसाइट के अनुसार इन चरणों का पालन करें:चरण 1: आप दिए गए लिंक https में समर्पित ग्राहक वेब पोर्टल के माध्यम से लॉगिन कर सकते हैं: //fastag.ihmcl.com और IHMCL ग्राहक पोर्टल में लॉगिन करने के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर और पासवर्ड या OTP आधारित सत्यापन का उपयोग करें।

चरण 2: आप डैशबोर्ड मेनू देख सकते हैं और डैशबोर्ड के बाईं ओर के मेनू में, “मेरा प्रोफ़ाइल” विकल्प चुनें, जिसके बाद “मेरा प्रोफ़ाइल” पृष्ठ प्रदर्शित होगा। उस “मेरी प्रोफ़ाइल” पृष्ठ में.
चरण 3: उसी पृष्ठ पर, आपको ‘प्रोफ़ाइल’ उप-अनुभाग के बगल में ‘केवाईसी’ उप-अनुभाग पर क्लिक करना होगा।
चरण 4: फिर, ‘केवाईसी’ उप-अनुभाग में, आपको “ग्राहक प्रकार” का चयन करना होगा और फिर अपने पासपोर्ट आकार के फोटो और पते (जैसा कि) के साथ आवश्यक आईडी प्रमाण और पता प्रमाण दस्तावेज जमा करके अनिवार्य फ़ील्ड भरना होगा निवास प्रमाण पत्र)।
चरण 5: अनिवार्य रूप से “घोषणा: मैं/हम पुष्टि करते हैं कि संलग्न दस्तावेज़ प्रामाणिक दस्तावेज़ हैं” पर टिक करें। केवाईसी सत्यापन प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए मेरे/हमारे पास मूल प्रतियाँ हैं।

मेरे वाहन से जुड़े कई fastags की स्थिति कैसे जांचें?


अपने वाहन से जुड़े कई fastags की स्थिति की जांच करने के लिए , आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:
आधिकारिक लिंक पर जाएं: https://www.npci.org.in/what-we-do/netc-fastag/check-your-netc -फास्टैग-स्थिति
अपने वाहन का विवरण दर्ज करें.
“सबमिट करें” पर क्लिक करें।
अपने वाहन नंबर से जुड़े सभी FASTags की स्थिति देखें।


FASTag के लिए क्या शुल्क हैं?


MorTH (भारत सरकार) के दिशानिर्देश के अनुसार FASTag की कीमत अधिकतम 100/- होगी। हालाँकि कुछ बैंक इसे मुफ्त में दे रहे हैं। FASTag लिंक वॉलेट को फंड करने के लिए बैंक ग्राहकों से अतिरिक्त धनराशि एकत्र करेगा और इसका विवरण जारीकर्ता बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

FASTag खरीदने के लिए कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?


आपको अपने केवाईसी दस्तावेज़ की मूल प्रति के साथ-साथ उसकी प्रतिलिपि भी ले जानी होगी। आपको FASTag के लिए आवेदन के साथ निम्नलिखित दस्तावेज़ जमा करने होंगे:
• वाहन का पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी)।
• वाहन मालिक का पासपोर्ट आकार का फोटो
• वाहन मालिक की श्रेणी के अनुसार केवाईसी दस्तावेज़:
व्यक्ति: उल्लिखित सूची से आईडी प्रमाण और पते का प्रमाण, और 1 पासपोर्ट आकार का फोटो। पते और आईडी प्रमाण के लिए एक वैध ड्राइविंग लाइसेंस पर्याप्त होगा।

TAGGED:
Share This Article
Leave a comment
Join WhatsApp Group (50+)Join Now
Join Telegram Group (45k+)Join Now