पुरानी स्कूटर में लगा लो ये छोटी कीट ! फिर 120 किलोमीटर की मिलेगी जबरदस्त माइलेज, पैसों की होगी बचत

sarkari khajana
4 Min Read

भारत के कई ऐसे शहर हैं जहां cng से स्कूटर चलने लगे है, लेकिन अभी तक किसी भी कंपनी ने सीएनजी स्कूटर मार्केट मे उतारा नहीं हैं। मार्केट में आप ये स्कूटर देख सकते हैं। स्कूटर में सीएनजी किट लगाकर सीएनजी स्कूटर में कन्वर्ट किया जा सकता है। बढ़ रही पेट्रोल की कीमत की वजह से इस किट को मार्केट में उतारा गया है।

Activa Jupiter, Maestro जैसे स्कूटर का माइलेज 40 से 45 किलोमीटर प्रति लीटर होता है, इसलिए इन्हें चलाना बेहद महंगा हो जाता है। इस वजह से कंपनियां स्कूटर के लिए सीएनजी किट ला रही हैं, जिससे आपका खर्चा बच सकता है। आईए जानते हैं इस किट की खासियत क्या है और कैसे इसे लगवा सकते है

लगाए स्कूटर में सीएनजी किट और पेट्रोल के झंझट से मुक्त


अगर आपके पास TVS Jupiter, hero Maestro, होंडा Activa या फिर कोई दूसरा स्कूटर है तो माइलेज बढ़ाने के लिए आप सीएनजी किट लगवा सकते हैं। LOVATO सीएनजी किट कंपनी जो कि दिल्ली मे है, इस कंपनी ने अपना सीएनजी किट लॉन्च किया है, जिसकी कीमत लगभग 18000 रुपए है। कंपनी का ये दावा है कि 1 साल से पहले आप ये पैसा वसूल कर लेंगे। सीएनजी और पेट्रोल की कीमतों में अब तक ₹40 का अंतर आ चुका है, इसलिए कंपनी का कहना है कि इस किट को स्कूटर में लगवाने से आपका खर्चा बच सकता है।

मात्र 4 घंटे में इंस्टॉल होगी सीएनजी किट

अगर आप अपने टू व्हीलर में ये सीएनजी किट लगवाते हैं तो इसके लिए आपको सिर्फ चार घंटे का समय लगेगा। सीएनजी और पेट्रोल दोनों आपके स्कूटर में चालू हो जाएंगे, जिसे स्विच से अलग किया जा सकता है, यानि अगर आप स्विच दबाएंगे तो आप सीएनजी से पेट्रोल पर या पेट्रोल से सीएनजी पर आ सकते हैं।

सीएनजी कीट की कैसे होगी फिटिंग

Cng kit

कंपनी ने इस स्कूटर में आगे की तरफ दो एलपीजी सिलेंडर दिए हैं जिसे काला प्लास्टिक से ढक दिया जाता है। और वही सीट के नीचे ऑपरेट करने वाली मशीन फिट की जाती है। अब आप अपनी टू व्हीलर को पेट्रोल और सीएनजी दोनों से चला सकते हैं। एक्टिवा पर सीएनजी से जुड़े कुछ graphics भी लगा दिए जाते हैं।

सीएनजी कीट की क्या है नुकसान

ऐसा नहीं है कि सीएनजी किट लगवाने के सिर्फ फायदे हैं, इसके कुछ नुकसान भी है, जैसे कि सीएनजी किट में मात्र 1.2 किलोग्राम की एलपीजी गैस भरी जाती है, जिसे आप 120 से 130 किलोमीटर तक स्कूटर चला सकते हैं, उसके बाद आपको सीएनजी की जरूरत होगी और स्कूटर के लिए सीएनजी स्टेशन आसानी से नहीं मिलते हैं, इसी वजह से इसमें आपको एक्स्ट्रा भरवा के रखना होगा।

ये भी पढ़ें :

Share This Article
Leave a comment
Join WhatsApp Group (50+)Join Now
Join Telegram Group (45k+)Join Now