Chanakya Niti: महिला और पुरुष भूलकर भी ना करें ये काम, वरना जवानी में आ जाएगी बुढ़ापा

sarkari khajana
3 Min Read

Chanakya Niti: चाणक्य नीति एक प्राचीन भारतीय ग्रंथ है, जिसमें आचार्य चाणक्य ने राजनीति, अर्थशास्त्र, नैतिकता, जीवन और समाज के बारे में अनेक सूत्र दिए हैं। इनमें से कुछ सूत्र महिला और पुरुष के लिए भी उपयोगी हैं, जो उन्हें बताते हैं कि वे कौन से काम भूलकर भी ना करें, वरना उनकी जवानी में बुढ़ापा आ जाएगा।

 

इंसान इन हरकतों के चलते होता है जल्दी बूढ़ा

 

चाणक्य ने कहा है कि महिला और पुरुष को अपने शरीर का अधिक ख्याल रखना चाहिए। वे अपने शरीर को स्वस्थ और शुद्ध रखने के लिए नियमित रूप से स्नान, व्यायाम, ध्यान और आहार का पालन करें। वे अपने शरीर को अति श्राम, अति भोजन, अति मैथुन, अति निद्रा और अति विलास से बचाएं। इन सबसे उनका शरीर दुर्बल, रोगी और जीर्ण हो जाता है।

 

चाणक्य ने कहा है कि महिला और पुरुष को अपने मन को शांत और प्रसन्न रखना चाहिए। वे अपने मन को अनावश्यक चिंता, क्रोध, द्वेष, ईर्ष्या, लोभ, मोह और अहंकार से मुक्त करें। वे अपने मन को सत्य, अहिंसा, दया, क्षमा, संतोष, साधना और ज्ञान से भरें। इन सबसे उनका मन शक्तिशाली, निर्भय और आनंदमय हो जाता है।

 

औरतों के जल्दी बूढ़े होने का ये है बड़ा कारण

 

चाणक्य ने कहा है कि महिला और पुरुष को अपने वाणी का सदुपयोग करना चाहिए। वे अपने वाणी को झूठ, कटु, अपमानजनक, अश्लील, विवादास्पद और निंदा से दूर रखें। वे अपने वाणी को सत्य, मधुर, विनम्र, शीलवान, सम्मानपूर्ण और स्तुति से सजाएं। इन सबसे उनका वाणी सुंदर, प्रभावशाली और वरदानमय हो जाता है।

 

चाणक्य ने कहा है कि महिला और पुरुष को अपने कर्म का उत्तम चयन करना चाहिए। वे अपने कर्म को अधर्म, अन्याय, हिंसा, चोरी, भ्रष्टाचार, दुराचार और अपवित्रता से दूर रखें। वे अपने कर्म को धर्म, न्याय, शांति, दान, निष्कामता, सदाचार और पवित्रता से युक्त करें। इन सबसे उनका कर्म श्रेष्ठ, फलदायी और पुण्यमय हो जाता है।

इस प्रकार, चाणक्य ने हमें ये बताया है कि महिला और पुरुष को अपने शरीर, मन, वाणी और कर्म को कैसे संवारना चाहिए, ताकि वे अपनी जवानी को बरकरार रख सकें। यदि हम इन बातों का पालन करें, तो हम अपने जीवन को सुखी, स्वस्थ, समृद्ध और सफल बना सकते हैं।

आशा करता हूँ कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। अगर आपको और कुछ पूछना हो तो मुझे बताइए। मुझे आपसे बात करके अच्छा लगता है।

Share This Article
Leave a comment
Join WhatsApp Group (50+)Join Now
Join Telegram Group (45k+)Join Now